देश की कठिन परीक्षा में से एक UPSC को माना जाता है जिसे क्लीयर करने में कुछ अभ्यर्थियों को सालों की मेहनत लग जाती है, तो वहीं कुछ अभ्यर्थी पहले एवं दूसरे अटेम्प्ट में हीं एग्जाम क्लीयर कर लेते हैं। कुछ ऐसी ही कहानी है UPSC CSE- 2020 में AIR-70 लाने वाली सलोनी वर्मा का, उन्होंने इंटरनेट की मदद से और सेल्फ स्टडी से एग्जाम में सफलता पाई है।  

सलोनी झारखंड के जमशेदपुर की रहने वाली हैं, लेकिन वह दिल्ली में रहकर पढ़ाई की हैं। ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने UPSC की तैयारी करने का फैसला किया। एक्जाम की तैयारी को लेकर उनके सामने परेशानी आई, लेकिन उन्होंने कोचिंग करने के बजाय सेल्फ स्टडी करने का फैसला किया। हालांकि वह प्रथम प्रयास में असफल हो गई लेकिन सलोनी निराश नहीं हुई और उन्होंने दूसरी बार एग्जाम दिया और उन्हें सफलता मिल गई।

UPSC के तैयारी करने के दौरान दौरान उन्होंने सबसे पहले अपने पोटेंशियल और इंटरेस्ट को जाना और उसके अनुसार स्टडी मटेरियल तैयार किया। स्टडी मटेरियल के हिसाब से ही उन्होंने प्लानिंग बनाई और अपने प्लान के अनुसार तैयारी किया, टॉपर्स के इंटरव्यू और ब्लॉग भी हेल्पफुल रहे। सलोनी बताती हैं कि UPSC की तैयारी करने के लिए जरूरी नही की कोचिंग करे।

कड़ी मेहनत और सेल्फ स्टडी के बल पर अभ्यार्थी सफलता हासिल कर सकते हैं। अभ्यार्थी जब तक प्रति दिन अपने मंजिल तक पहुंचने की कोशिश नहीं करेंगे तब तक वे अपनी मंजिल को हासिल नहीं कर सकेंगे। मेहनत और प्लानिंग के साथ ही रिवीजन, आंसर राइंटिंग की प्रैक्टिस एवं पॉजिटिव अप्रोच से सफलता हासिल की जा सकती है। 


Like it? Share with your friends!

0

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *